Business NewsChhattisgarhCOVID-19Raipur

रायपुर: कोरोना नियंत्रण के लिए क्षेत्रों को जरूरत अनुसार कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा- कलेक्टर

अमलीडीह, न्यू राजेन्द्व नगर, समता कॉलोनी रामकुन्ड, डंगनिया, डीडी नगर, पचपेड़ी नाका, अवंति विहार, खम्हारडीह, मोवा, टाटीबंध, कटोरा तालाब, हीरापुर तथा रायपुरा क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में बढ़ोतरी

कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ सहित कोविड-19 के बढ़ते पॉजिटिव मामले को दृष्टिगत रखते हुए ऐसे क्षेत्रों जहां कोविड प्रभावित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है, में लगातार विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा ऐसे क्षेत्रों में जहां कोविड प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उन्हें जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट जोन घोषित करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कोविड अनुरूप व्यवहार नहीं करने वाले नागरिकों और मास्क लगाए बिना घूमने वाले नागरिकों के विरूद्व कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिए।

कलेक्टर ने माना हॉस्पिटल, लालपुर हॉस्पिटल और आयुर्वेदिक कॉलेज हाॅस्पिटल को कोरोना मरीजों के लिए यथा शीघ्र तैयार कर वहां चिकित्सकों और मेडिकल स्टाॅफ कर्मचारियों की ड्यूटी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने चिकित्सालयों में आई.सी.यू की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने कहा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आकड़ों के आधार पर बताया कि रायपुर शहर के अमलीडीह, न्यू राजेन्द्व नगर, समता कॉलोनी रामकुन्ड, डंगनिया, डीडी नगर, पचपेड़ी नाका, अवंति विहार, खम्हारडीह, मोवा, टाटीबंध, कटोरा तालाब, हीरापुर तथा रायपुरा जैसे क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए ऐसे व्यापक रूप से प्रभावित हो रहे क्षेत्रों को जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा सकता है।

बैठक में कोरोना पॉजिटिव आए सभी मरीजों के कांटेक्ट सूची तैयार कर ट्रेसिंग कर उनका भी सैंपल लेने पर जोर दिया गया, जिससे उन्हें कोरोना से बचाया जा सकें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ गौरव कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से बचाव और जनजागरूकता बढ़ाने के लिए स्वयं सेवी संगठनों की भी मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के नियंत्रण एवं बचाव के लिए मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया भी प्रभावशाली भूमिका निभा सकता है।
कलेक्टर ने नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग तथा संबंधित अधिकारियों को भीड़-भाड़ वाले मार्केट एरिया में टेस्टिंग कराने को कहा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर परसदा में चल रहे मैच के सभी प्रवेश द्वारों से दर्शकों को मास्क के बिना प्रवेश नहीं देने के सख्त निर्देश दिए साथ ही यह भी सुनिश्चत करने को कहा कि मैच देख रहे दर्शक मास्क का उपयोग करें। उन्हें कोरोना अनुरूप आचरण की अवेहलना करने वाले नागरिकों एवं दर्शकों के विरूद्व समुचित कार्यवाही करने तथा अर्थदण्ड लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने नगर निगम क्षेत्रों के जोन कमिश्नरो को प्रभावित क्षेत्रों के साथ-साथ भीड-भाड़ वाले एरिया को नियमित रूप से सैनिटाइज कराने को कहा। उन्होंने कहा कि इंसीडेंट कमांडर, जोन कमिश्नर एवं पुलिस विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से टीम बनाकर कोरोना से बचाव के लिए जन जागरूकता बढ़ाने, सामाजिक दूरी का पालन करने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय यादव, नगर निगम आयुक्त श्री सौरभ कुमार, कोविड 19 के जिला नोडल अधिकारी श्री राजीव पांडे, इंसीडेंट कमांडर, जोन कमिश्नर, पुलिस विभाग के अधिकारी, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रेस विज्ञप्ति/समाचार हमें प्रेषित करें:
E Mail:  aiphanews2021@gmail.com
 Whatsapp: 7067972344
www.aiphanews.com
aipha news, H.O. Raipur, Chhattisgarh

aipha

aipha news News portal at Chhattisgarh H.O. Raipur Chhattisgarh Whatsapp: 91 9098531111

Related Articles

Back to top button