Durg

राजनांदगांव: जिले के सभी च्वाईस सेंटरों को समय-सीमा में नि:शुल्क आयुष्मान ई-कार्ड बनाने के दिए निर्देश

राजनांदगांव 09 मार्च 2021. कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों की विस्तारपूर्वक समीक्षा कर समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरण जो दो वर्षों से लंबित है उसे गंभीरता से लेते हुए निराकरण करें। उन्होंने राज्य स्तर के आवेदन, जनदर्शन में प्राप्त आवेदन, सीमांकन, लोक सेवा गारंटी में लंबित प्रकरण, समय-सीमा के लंबित प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसका प्रमुख कारण प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते हुए लापरवाही बरतना है।

कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए सभी को अनिवार्य रूप से प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। राजनांदगांव नगर निगम के 51 वार्डों में जिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है सभी सुबह तथा शाम के समय मॉनिटरिंग करें। मास्क और प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। आवश्यकता पडऩे पर पुलिस की मदद जरूर लें। जिला मुख्यालय के साथ-साथ जनपद स्तर पर भी प्रभावी रूप से कार्रवाई करें।  कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि वैक्सीनेशन का कार्य लगातार किया जा रहा है। सभी बिना डरे अधिक से अधिक वैक्सीनेशन लगाएं इसके लिए लोगों को जागरूक करें। जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में नि:शुल्क वैक्सीनेशन लगाया जा रहा है।

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि ऐसे पंचायतों का चिन्हांकन करें जो बारिश के दिनों में पहुंच विहीन हो जाते है। इन गांवों को जोडऩे का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गर्मी में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। जिन गांवों में पानी की समस्या हो रही है वहां नहर के माध्यम से आवश्यकता अनुरूप पानी उपलब्ध कराने के निर्देश जल संसाधन विभाग को दिए। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण तथा संवर्धन के कार्य होनी चाहिए। नरवा प्रोजेक्ट के रूप में जिन स्थानों पर कार्य स्वीकृत हुए हैं वहां कार्यों की गतिविधि होनी चाहिए। ऐसी जगहों में पिछले वर्ष और वर्तमान वर्ष की तुलना करके जल स्तर के अंतर का मिलान करना चाहिए।
कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि आयुष्मान भारत एवं डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत सभी पात्र हितग्राहियों का नि:शुल्क आयुष्मान ई-कार्ड बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में 1900 च्वाईस सेंटरों में आयुष्मान ई-कार्ड बनाया जाना है। वर्तमान में 907 च्वाईस सेंटरों का रजिस्ट्रेशन आयुष्मान ई-कार्ड बनाने के लिए हुआ है। शेष च्वाईस सेंटरों को रजिस्टे्रशन कराने के सख्त निर्देश दिए। जिले के 1900 च्वाईस सेंटरों को समय-सीमा में नि:शुल्क आयुष्मान ई-कार्ड बनाने के लिए निर्देशित किया है।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर शिविर लगाकर आयुष्मान ई-कार्ड भी बनाया जाएगा। इसके लिए पंचायत स्तर पर सरपंच जगह उपलब्ध कराएं तथा दीवार लेखन, मुनादी और लोगों से संपर्क करके जागरूक करने कहा है। कलेक्टर श्री वर्मा ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में तेजी लाएं। गौठान में लगातार गोबर खरीदी की जा रही है वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण उसी अनुपात में होनी चाहिए। वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण के बाद इसका लगातार विक्रय भी सुनिश्चित की जाए। फसलों के लिए बड़े किसान, प्रोसेसिंग फार्मास्टि को वर्मी कम्पोस्ट क्रय के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी से कहा कि कुछ स्थानों में फसल में बीमारी आने की शिकायत मिल रही है। फिल्ड में जाकर उनका निरीक्षण करें। उन्होंने आकांक्षी जिला के संकेतकों की समीक्षा करते हुए कहा कि इसकी रैकिंग में सुधार के लिए अधिक कार्य करने की जरूरत है। केन्द्र और राज्य की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए कार्य योजना बनाकर क्रियान्वयन किया जाए।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए लोगों को लगातार जागरूक करें। यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है। उन्होंने प्रतिदिन लक्ष्य के अनुरूप वैक्सीनेशन करने के निर्देश बीएमओ को दिए। स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा अग्रिम पंक्ति में कार्य करने वाले व्यक्तियों को वैक्सीनेशन का दूसरा डोज लगाया जा रहा है। सभी वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीन अवश्य लगाएं। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अजीत वसंत, वनमंडलाधिकारी राजनांदगांव श्री एन गुरूनाथन, वनमंडलाधिकारी खैरागढ़ श्री संजय यादव, अपर कलेक्टर श्री हरिकृष्ण शर्मा, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम राजनांदगांव श्री मुकेश रावटे सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए विकासखंड स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।

aipha

aipha news News portal at Chhattisgarh H.O. Raipur Chhattisgarh Whatsapp: 91 9098531111

Related Articles

Back to top button