COVID-19HealthSurguja

बलरामपुर में आज से 60+ एवं 20 बीमारियों से ग्रसित 45-59 वर्ष उम्र के नागरिकों को कोविड-19 टीकाकरण

बलरामपुर 28 फरवरी 2021. राज्य शासन के निर्देशानुसार बलरामपुर-रामानुजगंज में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु 01 मार्च से आम नागरिकों को टीका लगाया जायेगा। इसके तहत 45 से 59 आयु वर्ग के को-माॅर्बीड (पहले से किसी बीमारी से ग्रसित) एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकारण का शुभारंभ जिला चिकित्सालय बलरामपुर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामानुजगंज से होगा।

स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशानुसार में जिला चिकित्सालय में एक मार्च से आमजन भी कोविड वैक्सीनेशन करा सकेंगे। वैक्सीनेशन कराने के लिए ऐसे व्यक्ति जो 1 जनवरी 2022 तक 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले हैं और 45-59 वर्ष की उम्र वाले ऐसे व्यक्ति जो चिन्हांकित 20 बीमारियों ( गंभीर बीमारी) से पीड़ित है वे वैक्सीनेशन करा सकते हैं। को-माॅर्बिडिटी (गंभीर बीमारी) के लिए 45-59 वर्ष वाले व्यक्तियों को रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से प्रमाणित प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। वैक्सीनेशन कराने के लिए आमजन कोविन एप में जाकर सेल्फ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या जिन स्थलों पर वैक्सीनेशन कराया जा रहा है वहां फोटो युक्त पहचान प्रमाण पत्र व आवश्यक दस्तावेजों के साथ सीधे उपस्थित होकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

45-59 वर्ष वाले व्यक्तियों को वैक्सीनेशन कराने के लिए अपने फोटो युक्त पहचान प्रमाण पत्र के साथ-साथ रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से प्रमाणित को-माॅर्बिडिटी (गंभीर बीमारी) का प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशन कार्ड (फोटो सहित), एनपीआर स्मार्ट कार्ड इत्यादि फोटो युक्त पहचान प्रमाण पत्र जिनमें नाम और जन्मतिथि का स्पष्ट उल्लेख हो लाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही कोविड वैक्सीनेशन के लिए जिले में फ्रंटलाइन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर, पंचायतकर्मी, पुलिस, राजस्व इत्यादि के लिए जारी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूर्व की तरह निरंतर जारी रहेगी।

प्रेस विज्ञप्ति/समाचार हमें प्रेषित करें:
E Mail:  aiphanews2021@gmail.com
 Whatsapp: 7067972344
www.aiphanews.com
aipha news, H.O. Raipur, Chhattisgarh
सरगुजा संभाग के व्हाट्स एप ग्रुप में जुड़ें https://chat.whatsapp.com/HEzRq0vcgkqLmbXmReLC37

aipha

aipha news News portal at Chhattisgarh H.O. Raipur Chhattisgarh Whatsapp: 91 9098531111

Related Articles

Back to top button