BastarChhattisgarh

बस्तर: हस्तशिल्प और वनोपज आधारित विक्रय स्थल का शुभारंभ

जगदलपुर 9 जनवरी 2021, www.aiphanews.com ट्राईफेड के प्रबंध संचालक श्री प्रवीण कृष्णा और कलेक्टर श्री रजत बंसल ने आज चांदनी चैक और एयरपोर्ट में ट्राईब्स इंडिया द्वारा संचालित हस्तशिल्प और वनोपज आधारित विक्रय केन्द्रों का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर सुश्री रेना जमील भी उपस्थित थीं।

ट्राईफेड के प्रबंध निदेशक ने किया बस्तर कला केन्द्र, पुरातत्व संग्रहालय और आमचो बस्तर बाजार का अवलोकन

जगदलपुर 9 जनवरी 2021, ट्राईफेड के प्रबंध संचालक श्री प्रवीण कृष्णा ने आज जगदलपुर में दलपत सागर के पास बन रहे बस्तर कला केन्द्र, पुरातत्व संग्रहालय हो पुनर्निमाण तथा आमचो बस्तर बाजार का अवलोकन किया। उनके साथ इस अवसर पर कलेक्टर श्री रजत बंसल और सहायक कलेक्टर सुश्री रेना जमील भी मौजूद थीं।
कलेक्टर श्री बंसल ने आदिवासी बस्तर की शिल्पकला को विश्व स्तर पर प्रसिद्ध करने और यहां के शिल्पकारों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए स्थापित किए जा रहे इस कला केन्द्र के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि यहां बस्तर की समृद्ध घड़वा शिल्प, तुम्बा शिल्प, सीसल शिल्प, बांस शिल्प, काष्ठ शिल्प सहित बुनकरों द्वारा तैयार किए गए वस्त्रों के निर्माण का जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा। इस पूरे परिसर को बस्तरिया शिल्प से सुसज्जित की जाएगी।  
सिरहासार चैक स्थित पुरातत्व संग्रहालय के भ्रमण के दौरान बताया गया कि इस पूरे भवन का पुनर्निमाण करते हुए इसमें पारम्परिक बस्तरिया सभ्यता को प्रदर्शित किया जाएगा। इस भवन में वाच टाॅवर का निर्माण भी किया जा रहा है, जिससे यहां आने वाले सैलानी बस्तर दशहरा के दौरान रथ संचालन का दर्शन आसानी से कर सकें।
शहीद पार्क के पास स्थित आमचो बस्तर बाजार में बस्तरिया हस्तशिल्प के साथ ही वनोपज आधारित वस्तुओं के विक्रय का कार्य ट्राईब्स इंडिया के माध्यम से किया जाएगा। ट्राईफेड के प्रबंध संचालक श्री प्रवीण कृष्णा ने आज इस केन्द्र का अवलोकन किया और इसका सौन्दर्यीकरण पारम्परिक बस्तरिया सभ्यता और संस्कृति के प्रदर्शन के साथ करने की बात कही। उन्होंने यहां स्थित गढ़कलेवा में स्थानीय भोजन का आनंद भी लिया।

aipha

aipha news News portal at Chhattisgarh H.O. Raipur Chhattisgarh Whatsapp: 91 9098531111

Related Articles

Back to top button