ChhattisgarhCOVID-19

देश और प्रदेश में पहले की तुलना में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में सुधार

मीडिया कर्मियों एवं फील्ड अधिकारियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान पर वेबिनार का आयोजन

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) और प्रादेशिक लोकसंपर्क कार्यालय (आरओबी), रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में 08 जनवरी 2021 (शुक्रवार) को दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक  ‘कोविड-19 टीकाकरण अभियान मीडिया कर्मियों एवं फील्ड अधिकारियों के लिए जागरूकता’ पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फील्ड अधिकारियों एवं मीडिया कर्मियों के अलावा नेहरू युवा केन्द्र तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक, लोक कलाकार और छात्र-छात्राएं इस वेबिनार में शामिल हुए।
वेबिनार को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), रायपुर के निदेशक एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी, प्रोफेसर (डॉक्टर) नितिन एम. नागरकर ने कहा कि देश और प्रदेश में पहले की तुलना में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। पहले देश में रोजाना लगभग एक लाख के करीब मरीज आ रहे थे, अब लगभग 20 से 30 हजार मरीज ही अस्पतालों में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूरोपीय देशों में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से लॉकडाउन की नौबत आ गयी है, इस स्थिति से हमारा देश अभी भी बचा हुआ है।
प्रोफेसर नागरकर ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जल्दी ही कोविड-19 के लिए टीकाकरण का अभियान शुरू किया जा रहा है। पहले फोरफ्रंट में काम करने वाले लोंगो को लगया जाएगा। इसके बाद 50 वर्ष के अधिक के लोगों को जो अन्य बीमारियों से ग्रस्त उनका टीकाकरण किया जाएगा। कोविड के टीके का निर्माण विश्व के बेस्ट साइंटिस्टों द्वारा किया गया है, इसलिए इस पर शंका नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। टीकाकरण की सही जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने की आवश्यकता है ताकि लोगों में संशय और भय का वातावरण न हो।

  इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग, छत्तीसगढ़ शासन के राज्य टीकाकरण अधिकारी, डॉक्टर अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा टीकाकरण की पूर्ण तैयार कर ली गयी है। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण, कोल्ड चैन, परिवहन आदि शामिल हैं। टीकाकारण के लिए प्रदेश, जिला और ब्लॉक स्तर पर टास्कफोर्स बनाए गए हैं जो टीकाकरण के प्रगति की निगरानी करेंगे। डॉ. ठाकुर ने बताया कि पहले चरण में  लगभग 02 लाख 67 हजार लोगों का टीकारण किया जाएगा। उन्होंने मीडिया से अपील की कि कोविड टीकारण की सही जानकारी लोगों तक पहुंचाने में मदद करें।
इसके पूर्व वेबिनार के प्रारम्भ में पत्र सूचना कार्यालय और रीजनल आऊरीच ब्यूरो, रायपुर के अपर महानिदेशक श्री अभिषेक दयाल ने सभी अतिथि वक्ताओं एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस वेबिनार के आयोजन का उद्देश्य कोविड-19 टीकाकरण पर मीडिया कर्मियों एवं फील्ड अधिकारियों को जागरूक करना है ताकि लोगों में सही जानकारी पहुंच सके।
वेबिनार दौरान प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों एवं जिज्ञासाओं का समाधान विशेषज्ञों द्वारा दिया गया। कार्यक्रम के अंत में पत्र सूचना कार्यालय, रायपुर के सहायक निदेशक, श्री सुनील कुमार तिवारी ने वेबिनार में शामिल सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया और टीकाकरण पर किए जा रहे प्रचार-प्रसार की संक्षिप्त जानकारी दी। वेबिनार का संचालन रीजनल आऊरीच ब्यूरो (आरओबी), रायपुर के कार्यालय प्रमुख श्री शैलैष फाये ने किया।

aipha

aipha news News portal at Chhattisgarh H.O. Raipur Chhattisgarh Whatsapp: 91 9098531111

Related Articles

Back to top button